How to turn Website into Android Web App using plugins in WordPress?

Sharing is caring!

Installation and activation of Super Progressive Web App in WordPress

एक ब्लॉगर विजिटर्स को लुभाने के लिए क्या – क्या जतन नहीं करता है, अगर आप यह सब नहीं करते है, तो आपके ब्लॉग को ranking मिलने में काफी वक्त लगेगा। मेरा मतलब गलत काम से बिलकुल नहीं है, पर आपको हर सही way को अपनाना चाहिए, ताकि जल्दी से आपके ब्लॉग का पेज रैंक इंप्रूव हो।

वैसे रैंक को high करने के लिए बहुत से तरीके है। जैसे – ब्लॉग को विभिन्न search engine पर submit करना और इसका sitemap बनाना। इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना, SEO के अनुसार पोस्ट लिखना।

और भी बहुत से तरीके है जिनमें एक वर्डप्रेस ब्लॉग को एंड्रॉयड ऐप्स में convert करना और इसके लिए आप किसी भी प्लगइंस का इस्तेमाल कर सकते है। यह प्लगइन आपको वर्डप्रेस के स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। अगर कोई ना मिले तो इसे WordPress.org से फ्री में डाउनलोड करके, इसे अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर अपलोड कर सकते है।

अपलोड करने के बाद इसे Install > Active कर सकते है।

Super Progressive Web App WordPress

यह ऐप बहुत ही सिम्पल और अच्छा है। सिम्पल से मेरा मतलब इसे यूज करने के लिए ज्यादा तिकड़म नहीं करना पड़ता है। इसे इस्तेमाल करना Contact Form बनाने से ज्यादा आसान है।

Auto Installation in WordPress

  • सबसे पहले वर्डप्रेस में जैसे भी लॉगिन करते है, उसे लॉगिन करे। लॉगिन के बाद admin panel > plugins > add new > super progressive web apps में जाए और इसे इंस्टॉल करके एक्टिव कर ले।

Manually Installation

  • मैनुअली इसे यूज करने के लिए WordPress.org > Plugins > Super PWA > download.
  • डाउनलोड करने के बाद Admin Panel > Plugins > Add New > Upload > Install > Active कर ले।

How to configure Super PWA

अब बारी है इसे configure करने की, एडमिन पैनल के सेक्शन में यह आप आपको मिल जाएगा, इसे खोल ले।

इसमें दो और सेक्शन है – Settings और Add On

1. Settings

settings page Super PWA
Image Source : Super PWA
Super PWA apps for web apps
Image Source : Super PWA
  • Application Name – इसमें अपने ब्लॉग का thin नाम, मतलब छोटा नाम लिखें। जैसे मेरे ब्लॉग का नाम Brood Home – Grow Your Blog है, इसे Brood Home लिखा जा सकता है।
  • Application Short Name – इसमें ब्लॉग का पूरा नाम लिखें।
  • Description – अब इसमें अपने ब्लॉग information को पूरा लिख दे। Description से मतलब आपके ब्लॉग किस सब्जेक्ट पर फोकस है इसके बारे पूरा डिटेल्स में लिखना।
  • Application Icon – जब आपका वेब ऐप डाउनलोड होकर मोबाइल के होम पेज में सेव हो जाएगा, तो यह किस तरह का दिखेगा। आइकन ब्लॉग का एक favicon है। आइकन png फॉर्मेट में होना चाहिए और यह 192*192 पिक्सल्स का हो तभी यह show करेगा।
  • Splash Screen Icon – इसमें heading इस्तेमाल करना है। इसका साइज 512*512 पिक्सल्स का हो और png फॉर्मेट में ही हो।
  • Background – ऐप का बैकग्राउंड कैसा हो इसे आप सेट कर सकते है।
  • Theme – ब्लॉग का थीम कैसा हो इसका color भी सेट किया जा सकता है।
  • Orientation – ऐप डिफॉल्ट रूप से Portrait ही होता है, इसे Landscape मोड में चेंज किया जा सकता है।
  • Display – अपने device और ब्राउज़र के अनुसार इसे change किया जा सकता है। इसे आप Minimal UI, Browser, Standalone और Full Display में चेंज किया जा सकता है।

इन सब को सेट करने बाद एक और plugins डाउनलोड करना होगा, जिसे UTM Tracking कहते है। इसे भी इंस्टॉल करके एक्टिव कर ले।

लीजिए बन गया आपके ब्लॉग का वेब ऐप्स, इसे आप अपने सोशल मीडिया।पर शेयर भी कर सकते है।

Troubleshooting Super PWA

ऐसा नहीं है कि एक बार आप ने इसे इंस्टॉल कर दिया है, तो दोबारा कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी। कई बार इसे फिक्स करने के लिए इस स्टेप को फॉलो कर सकते है – 

  • जब ऐप काम नहीं कर रहा है, तो ब्लॉग के cache fiile को क्लियर कर दे। वर्डप्रेस में clear करने के लिए Admin Panel > Home Icon > Visit Site, साइट विजिट करने बाद टॉप पर ही clear cache फाइल का ऑप्शन आ जाएगा। यह ऑप्शन desktop में दिखेगा, मोबाइल ब्राउज़र को desktop में टर्न करके देख सकते है।
  • आपका ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली होना चाहिए।
  • इसे डाउनलोड करने के बाद दोबारा मोबाइल पर डाउनलोड का ऑप्शन नहीं आएगा। दोबारा से करने के लिए ऐप को मोबाइल से रिमूव करे, ब्राउज़र का हिस्ट्री डिलीट कर दे और फिर अपने ब्लॉग को खोले option दोबारा आपके सामने आ जाएगा।

निष्कर्ष – इसके अलावा और भी ऐप है जिसका use इस काम के लिए किया जा सकता है। मैं फिलहाल जिसका इस्तेमाल कर रहा हूं, उसी के बारे में बताना उचित समझा। इस पोस्ट में पूरी कोशिश की है, हर स्टेप को इसमें शामिल करने के लिए, फिर भी कुछ त्रुटी रह सकता है।

तो आप सबको यह  कैसा लगा हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं और इसे शेयर और सब्सक्राइब भी किया जा सकता है।

 

 


Saroj Alam

हलो, मैं सरोज आलम, www.broodhome.com का चीफ एडिटर और फाउंडर। As a beginners मैं परेशान था, आखिर मैं किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखूं, पर लिखते लिखते आखिर में सही जगह पहुंच ही गया। इस ब्लॉग पर में खिचड़ी नहीं परोसना चाहता हूं, इसलिए बस Blogging, Money Making आइडिया और Hosting से जुड़े पोस्ट ही पब्लिश करना पसंद करता हूं। I'm not perfect, but try to gives you best Today & Tommorow.

Sharing is caring!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: