How to Customized a Blog using Plug-ins 2019

Sharing is caring!

 

बस एक छोटा-सा Plug-Ins, भारी-भरकम कोडिंग को रिप्लेस करने का काम करता है. इसके द्वारा अपने ब्लॉग को आसानी से अपने इच्छानुसार ढाल सकते है. वैसे WordPress में हजारो प्लग-इन्स मौजूद है जिनका में यूज़ करता हूँ और जो मुझे काफी पसंद भी है, कई पोपुलर Plug-Ins है जिनका में यहाँ discuss करूँगा.

RANK MATH

यह प्लग-इन्स मुझे बहुत पसंद है और यह SEO Yoast के टक्कर का ही है, इसे मैंने इसलिए इनस्टॉल किया है क्योंकि मैं SEO Yoast का बहुत नाम सुन चूका हूँ और इसके बदले मैं कोई नया प्लग-इन्स इस्तेमाल करना चाहता था, जो इसी के टक्कर का काम कर सके.

इनका SEO सर्विस कमाल का है, क्योंकि यह easy way में काम करता है. कीवर्ड का यूज़ टाइटल और हैडिंग में करने के बाद यह पाँच और keyword इस्तेमाल करने के सुविधा देता है, जो keywords आपके पोस्ट में ही पहले से इस्तेमाल किया गया हो.

पाँचो कीवर्ड जोड़ने के दरम्यान यह कीवर्ड flip करने के सुविधा देता है, जिसका रैंक ज्यादा है उसे पहले इस्तेमाल करे और जिनका रैंक कम है उसे बाद में इस्तेमाल करना चाहिए.

इस अलावा भी और भी सुविधा यह प्लग-इन्स देता है जैसे Title और Meta Tags सेट करना, Sitemap बनाना, SEO Analyses चेक करना, पुराने पोस्ट को Import-Export करना.

तो अगर आप किसी अच्छे SEO प्लग-इन्स इनस्टॉल करने के चक्कर में है, तो इसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. यह free और premium दोनों में उपलब्ध है.

JETPACK

यह भी जबरदस्त है, SEO सेटिंग्स मामले में. एक प्लेस पर बहुत सारे सुविधा मिल जाता है. जैसे – ब्लॉग को monetrize करने के लिए social sharing, status जान सकते है, ब्लॉग किस समय up-down रहा है, थीम इनस्टॉल कर सकते है, subscription widget जोड़ सकते है.

तो इस तरह Jetpack पर छोटे-छोटे काम के लिए 30+ features दिए गए है, जिसका इस्तेमाल एक ही जगह आसानी से किया जा सकता है.

इसमें कुछ फीचर फ्री है तो कुछ प्रीमियम. इसमें VaultPress एक paid फीचर है, जिसके द्वारा अपने ब्लॉग का Backup ले सकते है और वेबसाइट और ब्लॉग को Scan कर सकते है कहीं ब्लॉग में कोई Virus या Malware तो नहीं है.

XML SITEMAP

यह गूगल का sitemap बनाने के लिए प्लग-इन्स दिया गया है. इसके इस्तेमाल से आसानी से अपने ब्लॉग को controlling में रखा जा सकता है.

इसके द्वारा अपने ब्लॉग का status जान सकते है. जैसे – कौन-सा पेज और पोस्ट इंडेक्स हुआ है और कौन-सा नहीं, ब्लॉग गूगल में दिख रहा है या नहीं, दोबारा indexing के लिए रिक्वेस्ट कर सकते है.

GOOGLE ADSENSE

जैसा कि आप जानते है ब्लॉग से कमाई करने का एड्स पोस्टिंग गजब तरीका है और WordPress में इसके लिए बकायदा प्लग-इन्स भी दिया गया. इसे इस्तेमाल करना भी बहुत असं है. अगर आप इसे इस्तेमाल करना चाहते है, तो इसे इनस्टॉल करके एक्टिव कर ले.

जब एक्टिव हो जाये तो इसे खोल ले. यहाँ पर एक टेक्स्ट बॉक्स मिलेगा, जिसमे अपने publisher Id डालना होता है.

अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट adsense के लिए approved हो गया है, तो बिलकुल आसानी से ब्लॉग में ads दिखना शुरू हो जायेगा.

NEWSLETTER

अगर अपने ब्लॉग को वायरल करना चाहते है, तो इसके visitors का भी हमेशा ध्यान रखना जरुरी है. हो सकता है कई ब्लॉग lover आपके ब्लॉग में पहले आएं हो, पर अब वह आपके ब्लॉग address को भूल गया हो, तो इस स्थिति में इसे एक Newsletter प्लग-इन्स का इस्तेमाल करके दूर किया जा सकता है.

newsletter प्लग-इन्स बहुत ही आसन है इस्तेमाल करने के लिए, इसके लिए name और email फील्ड बनाया जा सकता है, जिसमे कोई विसिटोर्स आपके ब्लॉग के नए पोस्ट को अपने ईमेल बॉक्स में ही पाना चाहता है, वह अपना name और email डालकर आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकता है और बाद में किसी और मुसीबत से भी बचा जा सकता है.

PAGE SCROLL TO ID

अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में कोई anchor text का इस्तेमाल करना चाहते है, तो इसे यूज़ किया जा सकता है, क्योंकि उपयोग में लाना बहुत आसान है. इसमें दो फील्ड होता है, पहले वाले फील्ड में अपने permalink insert करना होता है.

आप जिस टेक्स्ट पर क्लिक करके सीधे टारगेट कंटेंट तक पहुंचा जा सकता है, उसे ही permalink बनाया जाता है और दुसरे में टारगेट कंटेंट डाला जाता है.

आप html और css कोडिंग जानते है इसकी आपको कोई जरुरत नहीं पड़ेगी, पर अगर आप नहीं जानते है, तो इसे इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है.

TINYMCE ADVANCED

यह एक पोस्ट एडिटर प्लग-इन्स है. WordPress का डिफ़ॉल्ट एडिटर मुझे पसंद नहीं है और मैं कोई ऐसा एडिटर खोजना चाहता था, जो बस सिंपल हो और जहाँ कॉपी-पेस्ट करके अपने पोस्ट को लिखा जा सकता है.

कॉपी-पेस्ट का मेरा मतलब कॉपीराइट कंटेंट से कतई नहीं, मैं बस ऑफलाइन ms-word और libreoffice एडिटर का बात कर रहा हूँ.

यह पोस्ट एडिटर बिलकुल सिंपल है. अगर आप ms-word का इस्तेमाल करते है कोई पोस्ट लिखने के लिए, तो मैं आपको libreoffice एडिटर को recommenced करूँगा क्योंकि इसमें पोस्ट लिखने में आप टाइटल और सब-टाइटल, हैडिंग, पैराग्राफ का जैसा इस्तेमाल करते है, Tiny MCE Editor मैं वैसे ही पेस्ट हो जाता है, इसलिए मैं इसे बहुत पसंद करता हूँ.

HIDE POST

अगर आपका पोस्ट category के साथ-साथ home page में भी पब्लिश हो जाता है, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है और यह बहुत ट्रस्ट करने लायक है.

जब आप किसी टॉपिक पर नया पोस्ट लिख रहे है और इसे पब्लिश भी करने जा रहे है, पहले उस category को tick करे जिस पर पब्लिश करना है और इसके बाद पोस्ट के सबसे नीचे आकर Hide Main Page पर tick कर देने से यह समस्या खत्म हो जाती है.

PAGE SPEED NINJA

जैसा कि मैंने पहले भी बताया है अगर आपका ब्लॉग 0.4s के अन्दर लोड हो जाता है, तो सब ठीक है, पर अगर यह इससे ज्यादा समय लगता है इसे अभी optimized करने की दरकार है.

अक्सर देखा जाता है नए ब्लॉग बनाने वाले का पेज लोड होने में बहुत समय लगता है, जिसकी वजह से visitors के भागे जाने का डर बना रहता है. इस काम को एक प्लग-इन्स के इस्तेमाल से बहुत आसानी से दूर कर सकते है.

यह Ninja Speed प्लग-इन्स है और यह इतना powerful है किसी भी अच्छे looking वेबसाइट या ब्लॉग को एक साधारण पेज में बदल सकता है, जब इसे 100% परमिशन दिया जाए optimized करने का. अपने पेज की स्पीड को बढ़ाने के लिए JavaScript और CSS फाइल को डिसएबल कर और इमेज साइज़ को भी कम करे इसके द्वारा.

SOCIAL PUB

जैसा कि आपको यह जानना चाहिए, अपने हर पोस्ट में एक सोशल शेयरिंग बटन का होना बेहद जरुरी है, इससे आपके view काउंट ही बढ़ता है. social pub प्लग-इन्स के इस्तेमाल से अपने हर पोस्ट के लास्ट में एक social sharing बटन appear होता है, जिसपर क्लिक करके अपने नए या पुराने पोस्ट को शेयर किया जा सकता है.

CONTACT FORM 7

इस फॉर्म का इस्तेमाल यूजर को अपने कांटेक्ट में रखने के लिए किया जाता है. हालाँकि WordPress में एक-से-एक contact page बनाने के लिए Plug-Ins है, पर Contact Form 7 सिंपल और बहुत सुविधाजनक है. इसपर बहुत आसानी से कांटेक्ट पेज बनाया जा सकता है.

निष्कर्ष: तो आपको यह प्लग-इन्स वाला पोस्ट कैसा लगा, हमें जब तक नहीं बताएगा, तब तक खामी कैसे दूर किया जा सकता है. किसी नए thought के लिए आपका स्वागत है इस ब्लॉग पर. पोस्ट पसंद आने पर इस ब्लॉग को like, subscribe और share जरुर-से-जरुर करे.

धन्यवाद


Saroj Alam

हलो, मैं सरोज आलम, www.broodhome.com का चीफ एडिटर और फाउंडर। As a beginners मैं परेशान था, आखिर मैं किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखूं, पर लिखते लिखते आखिर में सही जगह पहुंच ही गया। इस ब्लॉग पर में खिचड़ी नहीं परोसना चाहता हूं, इसलिए बस Blogging, Money Making आइडिया और Hosting से जुड़े पोस्ट ही पब्लिश करना पसंद करता हूं। I'm not perfect, but try to gives you best Today & Tommorow.

Sharing is caring!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: