How to Remove Outdated Content From Google Search

Sharing is caring!

How to Remove Outdated Content from Google

Introduction of Outdated Content

क्या आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, जब आप अपने ब्लॉग address को सर्च करते है, तब यह पुराने ही साइट के meta tag और meta information show करता है और साथ ही पुराना थीम ही दिखता है, नया नहीं।

तो इसका जवाब इस पोस्ट में छुपा है, जहां आप इसके वजह भी जान पाएंगे और सॉल्यूशन भी।

आउटडेटेड कंटेंट आपके रैंकिंग की What लगा देती है। इन सब से अगर बचना है, तो पुराने हो चुके कंटेंट जो किसी वेबसाइट के डिलीट हो चुके कंटेंट है उनको सर्च इंजन से बाहर करना ही होगा।

सोचिए अगर इसे नहीं हटाया गया तो क्या होगा

आप सोच रहे होंगे, अच्छा ही तो है गूगल में contents भी ज्यादा होगा और लिंक भी, इस वजह से आपके ब्लॉग को अच्छी रैंकिंग भी मिलेगी।

अगर आप भी ऐसा सोचते है, तो आप सरासर गलत है

एक पल के लिए खुद सोचिए अगर आप के कमरे में बेकार हो चुके डिब्बे और बोतलों का ढेर जमा कर दिया जाए तो क्या होगा? जाहिर है आप के कमरे में आने वालों। के बीच गलत इंप्रेशन create होगा और आप भी इससे इससे परेशान हो सकते है।

यहां भी यही वाली बात है।

How to Find Google or Bing Cache File

अब सवाल उठता है आखिर इसका प्रबंधन कैसे किया जाए। सबसे पहले तो आपको आउटडेटेड कंटेंट को खोजना पड़ेगा, इसके बाद ही तो इसे हटाया जा सकता है। इसे खोजने के लिए google cache या bing cache का सहारा लिया जा सकता है।

सबसे पहले तो अपने सर्च बार या इंजन में google cache साइट लिखकर सर्च करे, ऐसा करते ही आपके सामने इसका साइट खुलेगा।

How to Remove Old Content From Search Engine

साइट खुलते ही इस पर अपने उस साइट का url दर्ज करे, जिसके कंटेंट को रिमूव करना चाहते है। यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है, कि अगर आपने domain को change कर लिया है, तो पुराने साइट के सभी डाटा खुद कुछ महीने बाद गूगल या बिंग से हट जाएंगे, पर अगर आपने उसी डोमेन से नया ब्लॉग बनाया है, तो इसे तो अप्लाई करना ही होगा, वरना इस तरह से कब तक चलेगा।

Url दर्ज करने के बाद search करते ही, सारे साइट के post और पेज सर्च इंजन में दिखने लगेंगे। बस एक एक कर सभी यूआरएल को खोल कर देख ले किसमे material दिखता है और किसमे नहीं।

जिसमे नहीं दिख रहा है, वहीं तो oudated content है आपके साइट का।

अब आपको उस लिंक में जाना होगा, जहां से इस रिमूव किया जा सकता है।

सबसे पहले तो अपने जीमेल अकाउंट में लॉगिन कर ले ताकि नीचे दिए गए लिंक डायरेक्ट खुल सके।

https://www.google.com/webmasters/tools/removals

यह पेज कैसा दिखता है, इसके लिए मैं आपको एक स्क्रीनशॉट अपलोड कर देता हूं, ताकि आप भ्रमित ना हो।


तो चलिए, देखते है यहां कौन कौन से important talk है जिन पर खासतौर से ध्यान देना चाहिए।

सबसे बीच में लिखे निर्देश को सही ढंग से पढ़ना जरूरी है। यहां outdated content से related बेसिक इन्फॉर्मेशन को सही से देख लेना चाहिए।

नीचे एक टेक्स्ट बॉक्स है, जिसपर अपने यूआरएल को paste करना है और right साइट वाले Request Removal बटन को क्लिक करना है।

अब आपके यह सोच रहे होंगे, कैसे पता चलेगा कि डाटा रिमूव हुआ है अथवा नहीं। जब आप अपने लिंक को सबमिट करते है, रिमूव करने के लिए तब one-by-one यूआरएल नीचे listing हो जाएगा और status भी दिखाएगा कि Pending है या Removed हो गया है।

इसमें लगभग 24 – 48 घंटे लगते है। यह प्रोजेक्ट कंप्लीट होते ही आपके जीमेल अकाउंट में एक मेल भी जाएगा और इसे बाद में चेक भी कर सकते है same इसी लिंक को खोल कर।

निष्कर्ष – तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट कर जरुर बताये.


Saroj Alam

हलो, मैं सरोज आलम, www.broodhome.com का चीफ एडिटर और फाउंडर। As a beginners मैं परेशान था, आखिर मैं किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखूं, पर लिखते लिखते आखिर में सही जगह पहुंच ही गया। इस ब्लॉग पर में खिचड़ी नहीं परोसना चाहता हूं, इसलिए बस Blogging, Money Making आइडिया और Hosting से जुड़े पोस्ट ही पब्लिश करना पसंद करता हूं। I'm not perfect, but try to gives you best Today & Tommorow.

Sharing is caring!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: