How to Spot Scam Website?

Sharing is caring!

Untitled-1

तो आज हम बात करेंगे कैसे किसी फेक वेबसाइट को चेक करे कि यह सही है या नहीं।

दरअसल हम बात कर ऑनलाइन वेबसाइट की जो आपको इंटरनेट से money कमाने का opportunity प्रदान करता है, पर हर वेबसाइट सही नहीं होता है। वह तो बस विजिटर्स को मूर्ख बनाकर अपने वेबसाइट का सब्सक्राइबर बनाना चाहता, ताकि वह गूगल एडसेंस या बिंग एडवरटाइजमेंट से मनी earn कर सके।

पर हर वेबसाइट गलत नहीं होता है। बहुत सारे वेबसाइट है जो आपको आपके काम से बदले सही कीमत भी देता है, पर यहां काम करना आसान नहीं है। क्योंकि आपके तरह बहुत सारे people है जो ऑनलाइन कमाई करना चाहते है।

किसी ऑफिस में जाकर 9-5 जब करना हर कोई नहीं चाहता है। एक तो रोज एक ही तरह काम करना पड़ता है और ऊपर से इसमें इनकम भी कम होता है। पर ऑनलाइन काम कि खासियत यह है कि इसमें आप अपने टैलेंट और स्मार्टनेस का इस्तेमाल करके हर दिन कुछ रुपयों से लेकर हजारों कमा सकते है, जो एक महीने में लाखो हो सकता है। जितना आप महीने में यूट्यूब या ब्लॉग से नहीं कमा सकते है उतना ऑनलाइन वर्क कर कमा सकते है।

तो सारी बातों को छोड़कर शुरुआत करते है कैसे scam website को findout करे।

How to check any website scam or legit

इसके लिए हम कुछ keypoint को समझते है।

1 Website Designe

जी हां वेबसाइट डिजाइन एक बहुत बड़ा फैक्टर है किसी भी को साइट को चेक करने के लिए। कोई भी प्रोफेशनल legit वेबसाइट डिजाइन एक दम अलग और अट्रैक्टिव होता है। साथ ही इसमें दी गई कंटेंट का फॉर्मेट भी सही होता है क्योंकि इसे कोई एक पर्सन्स ना डिजाइन करके कई करता है, पर स्कैम वेबसाइट किसी सिम्पल ब्लॉग कि तरह होता है। जिसमें कोई खास अट्रैक्शन नहीं होता है। इसी को ध्यान देकर आप सही वेबसाइट की पहचान कर सकते है।

आप freelancer और fiverr वेबसाइट जो एक legit है और स्कैम dailyonlinejobs और dailyonlineentry को चेक कर सकते है। अंतर आप आसानी से find कर सकते है।

2 Website Work Information

दूसरा प्वाइंट है वर्किंग इन्फॉर्मेशन का। किसी भी लेगिट वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करके तुरंत काम शुरू नहीं किया जा सकता है। इसके लिए आपको कई प्रोसेस से गुजरना पड़ता है। जैसे आपने पहले किसी और फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर कोई काम किया है और साथ ही आपको इसमें अलग अलग वर्क के लिए कई टेस्ट और वीडियो कोर्स करने पड़ते है। साथ ही लोगों तक पहुंच बनाने के लिए इसे प्रोमोट भी करना पड़ता है। एक बार रजिस्टर कर लेने के बाद कंपनी रिव्यू भी करती है है। इसके बाद ही आपको hire करती है। पर स्कैम वेबसाइट में इन सब को इग्नोर कर दिया जाता है। बस रजिस्टर करो और काम शुरू।

3 Registration Fees

सही वेबसाइट कभी भी आपसे किसी भी तरह चार्ज नहीं वसूलता है, यह काम कोई फेक साइट ही करता है। सही वेबसाइट आपके प्रोजेक्ट से अपना चार्ज काट लेता है जैसे 10% या 20% पर स्कैम पहले से ही आपसे चार्ज मांगता है।

जरूरी नहीं है लेगित वेबसाइट कोई चार्ज नहीं ले। जैसे फ्रीलांसर वेबसाइट आपसे सिक्योरिटी चार्ज वसूल करती है ताकि आप कोई गलत काम करके अपने क्लाइंट को टोपी नहीं पहना सके। अगर आपके काम का standard सही नहीं हो तो वो आपसे लिए गया security fees वापस नहीं करेगा। सही रहने पर ही रिटर्न करेगा।

पर fiverr जैसे वेबसाइट इस तरह का कोई सिक्योरटी फीस नहीं चार्ज करता है।

4 Work Quality and Amount

कोई भी सही वेबसाइट पर आपको बोगस काम के लिए hire नहीं किया जाता है। यह काम सिर्फ फेक वेबसाइट ही करता है। दरअसल फेक वेबसाइट के काम करने करने का कोई स्टैंडर्ड नहीं होता है। यह एक ही इन्फॉर्मेशन को बार बार घुमा फिरा कर आपसे एंट्री करने के लिए कहता है।

Suppose data entry का फेक example
India motor limited
Motor limited
India limited

तो यहां आप देख से है कैसे एक ही इन्फॉर्मेशन को बार बार wrap करके शो किया जाता है।

इसके अलावा काम के बदले दिया जाने वाला अमाउंट भी सही नहीं होता है। एक पेज को टाइप करने के लिए आपको $3-$5 देने का वादा करता है। इतना तो कोई भी नहीं pay करेगा आपको।

5 Address and Contact Information

सही वेबसाइट अपने क्लाइंट को संपर्क करने के लिए के लिए बहुत से information उपलब्ध कराते है जैसे फोन नंबर, ईमेल और अपने वेबसाइट का एड्रेस, पर कोई भी फेक साइट इस तरह का इन्फॉर्मेशन शो नहीं करता है। बस एक ईमेल दे दिया जाता है। अगर देता है भी तो बिल्कुल क्लियर नहीं होता है।

यह ऐसा फेक ईमेल और फेक phone अपने वेबसाइट पर show कर देता है ताकि आपको यह सही लगे, पर इस फोन पर कॉल करने पर यह busy और बंद बताता है। ईमेल पर कुछ सेंड करने पर address not found का मेल आपको इनबॉक्स में आता है। Adress के बारे बस किसी सिटी और स्टेट का नाम दे दिया जाता है, पर यह किस स्ट्रीट और बिल्डिंग में यह नहीं बताया जाता है।

6 Payment Proof Showoff

जैसा कि आपको पता होना चाहिए कोई भी सही वेबसाइट इस तरह का स्टंट नहीं करता है। यह तो कोई फेक वेबसाइट ही करता है ताकि, कोई न्यू यूजर इस झांसे में आकर अपने मेहनत और मनी का बली दे सके।

इसलिए कोई भी वेबसाइट का तरह का शोऑफ करता है तो वह पक्का फर्जी है, इसे तुरंत इग्नोर करे।

Conclusion

इस पोस्ट में मेरा प्रयास था कैसे आप कुछ प्वाइंट को पहचान कर किसी भी वेबसाइट को उसके सही या ग़लत होने का पता लगा सके। मैं भी बहुत से साइट शिकार बना हूं इसलिए आपको aware कर रहा हूं।

तो यह पोस्ट आपको कितना पसंद आया है, हमे कॉमेंट कर जरूर बताए।

और अंत में पढ़ने के लिए धन्यवाद। मिलते है अगले पोस्ट में।


Saroj Alam

हलो, मैं सरोज आलम, www.broodhome.com का चीफ एडिटर और फाउंडर। As a beginners मैं परेशान था, आखिर मैं किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखूं, पर लिखते लिखते आखिर में सही जगह पहुंच ही गया। इस ब्लॉग पर में खिचड़ी नहीं परोसना चाहता हूं, इसलिए बस Blogging, Money Making आइडिया और Hosting से जुड़े पोस्ट ही पब्लिश करना पसंद करता हूं। I'm not perfect, but try to gives you best Today & Tommorow.

Sharing is caring!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: