How to Minimized Long Contents Using Anchor Tags

Sharing is caring!

एक पोस्ट को लिखने में जितना समय लगता है, उससे कहीं ज्यादा समय सजाने में लग जाता है. दो हजार वर्ड्स वाले पोस्ट को आसानी से एक घंटे में लिखा जा सकता है और मैं तो इसे और कम समय भी टाइप कर दूँ.

किसी अच्छे high quality या pillar पोस्ट को लिखना और भी पेचीदा मामला है. अगर आप कोई छोटासा 600-800 वर्ड्स वाले पोस्ट लिखते है तो सही है, पर अगर पोस्ट का length 4000-5000 वर्ड्स हुआ, तो विसिटोर्स को पढने में बहुत ही बोरिंग लगेगा, चाहे गूगल इसे कितना भी पसंद करे.

HOW TO WORK ANCHOR TEXT IN WORDPRESS

अगर आप पसंद करते है लम्बेलम्बे पोस्ट लिखना, तो इसे user-friendly बनाना बेहद जरुरी है, ताकि कोई भी बड़े पोस्ट से अपने काम की कंटेंट को खोज कर पढ़ सके और इस काम में आपका मदद करेगा Anchor Text.

इस तकनीक के द्वारा किसी खास पॉइंट पर बड़ी आसानी से पहुँच बनाई जा सकती है और आगर आप इसका उपयोग नहीं करते है, यूजर को किसी खास कंटेंट के हिस्से को पूरा पढ़ना पड़ेगा. कोई इसे पढ़ेगा, जिसके बहुत जरुरी है और जिसे नहीं है वह इसपर भला कोई अपना दिमाग दही क्यों करेगा.

दरअसल, जब हम किसी पोस्ट को read कर रहे होते है, इसे खुद से scroll करते हुए आगेआगे पढ़ते जाते है. लैपटॉप/डेस्कटॉप में यह काम माउस कर देता है और मोबाइल में touchscreen.

Anchor Text के माध्यम से यह automatic उस पॉइंट पर पहुँच जाता है, जिसे हम पढना चाहते है.

यह काम html कोडिंग के द्वारा भी कर सकते है और अगर आपको यह नहीं आता है तो यह plug-ins से आसानी से हो सकता है.

चलिए, जानते है कुछ plug-ins के बारे में, जिससे इस काम को कैसे करना है इसे जानने की कोशिश करते है

  • Page scroll to id

Anchor Text के इस्तेमाल करने के लिए यह बहुतही पोपुलर प्लगइन्स है और इसे यूज़ करना भी मस्त है, अगर आपने इस तकनीक का इस्तेमाल कभी नहीं किया है, तो मेरे इस पोस्ट को पूरा पढने का प्रयास करे, मैं इसे बिलकुल समझ जाने लायक लिखने की पूरी कोशिश करूँगा.

HOW TO INSTALL PLUGIN STEP-BY-STEP

  • सबसे पहले WordPress साईट में लोगइन कर ले.

  • इसके बाद Tools में जाकर Pluginsवाले सेक्शन में जाकर, Add New पर क्लिक करे. इसपर क्लिक करते ही प्लगइन्स वाले स्टोर में पहुँच जायेगे.

  • यहाँ आने के बाद search box में ‘ Page scroll to id ‘ प्लगइन्स को सर्च करे. सर्च करने के कुछ समय बाद यह आपको टॉप पर ही मिल जायेगा, बस इसे इनस्टॉल करे और इसके बाद इसे activate कर दे बस यहाँ तक का काम खत्म है.

आप आपको अपने पोस्ट में आना चाहिए, जिस पर इसे अप्लाई करना है, उस पोस्ट को खोल ले और अगर अभी तक कोई पोस्ट नहीं लिखे है, तो post वाले सेक्शन में जाकर add new पर क्लिक करके blank post को ओपन कर ले.

जिस टेक्स्ट को anchor text बनाना है, उसे पूरा सेलेक्ट करे और insert/edit link को क्लिक कर एक permalink बना ले. एक उदहारण से समझते है जैसे टेक्स्ट है ‘ How to Viral Blog within a Month’ इसका permalink इस तरह बन सकता है ‘ #viral-blog-in-month’.

और अब लास्ट में Page scroll to id का आइकॉन को ऊपर दिखेगा उसे खोल ले और फर्स्ट रो में viral-blog-in-month लिखे और लास्ट रो में How to Viral Blog within a Month लिखे.

इसके बाद पोस्ट को अपडेट कर दे बस आप का काम हो गया है, अब इसके लिए और परेशान नहीं होना पड़ेगा.

नीचे इसका एक स्क्रीनशॉट दिया जा रहा है

HOW TO WORK WITH GOOGLE BLOGSPOT

इसके अलावा एंकर टेक्स्ट का इस्तेमाल गूगल के Blogspot पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. Blogspot इसे कैसे यूज़ करे इसे स्टेप-by-स्टेप समझे

  • सबसे पहले www.blogger.com साईट को ओपन करे फिर इसमें अपने गूगल ईमेल और पासवर्ड का यूज़ करके लॉग इन करे ले.

  • अगर exiting post पर ही इसे अप्लाई करना चाहते है तो ठीक है, वरना नया पोस्ट में कुछ 4-5 लाइन लिखे जिसे आपको anchor text की तरह use करना है. नीचे कुछ लाइन देखे

This is first Paragraph

This is second Paragraph

This is Third Paragraph

This is Fourth Paragraph

This is Fifth Paragraph

यहाँ total पांच लाइनें लिखी गई है. आप इन सभी में इसे इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए करीब 4 या 5 पेज का कुछ कंटेंट लिख ले, तभी इसका वर्क सही से समझ में आयेगा.

  • सबसे पहला पैराग्राफ तो पूरा सेलेक्ट करे, फिर permalink में जाकर इसे एडिट कर कुछ इस तरह से लिख सकते है – #first-paragraph.

निष्कर्ष: यह पोस्ट कैसा लगा जरुर बताये, अगर anchor text नहीं काम कर रहा है इस पोस्ट को देखने के भी बाद, तो हमें कमेंट जरुर करे, मैं इसका पूरा समाधान निकलने का कोशिश करूँगा.


Saroj Alam

हलो, मैं सरोज आलम, www.broodhome.com का चीफ एडिटर और फाउंडर। As a beginners मैं परेशान था, आखिर मैं किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखूं, पर लिखते लिखते आखिर में सही जगह पहुंच ही गया। इस ब्लॉग पर में खिचड़ी नहीं परोसना चाहता हूं, इसलिए बस Blogging, Money Making आइडिया और Hosting से जुड़े पोस्ट ही पब्लिश करना पसंद करता हूं। I'm not perfect, but try to gives you best Today & Tommorow.

Sharing is caring!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: