How to Increase WordPress Blog Popularity in India Till Now?

Sharing is caring!

How to Increase WordPress Blog Popularity in India Till Now

Blog में आज ब्लॉगिंग के सिलसिले में यह जानने का प्रयास करेंगे, कैसे किसी नए popular personal blogs ब्लॉग को पब्लिक में पॉपुलर करे।

आज के समय या पहले भी ज्यादातर लोगों इस बात से परेशान रहते है, को मेरे ब्लॉग को सालभर हो गया है, पर रोज 100 page view भी रहा है, तो कोई भी टेंशन में आ सकता है।

वह अपने नय ब्लॉग का ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए क्या-क्या नहीं करता है। वह रोज पोस्ट लिखना शुरू कर देता है, दिन-रात इसी के बारे में सोचता है कैसे अपने ब्लॉग को higher ट्रैफिक के करीब ले जाए।

हर जतन करता है, पर हाथ क्या लगता है? कुछ नहीं। क्यों? इसका कोई सटीक सवाल नहीं दे सकता है।

हालांकि मैंने इससे संबंधित ऑन पेज seo और ऑफ पेज seo के बारे में पहले से ही पोस्ट पब्लिश किया है, किसी तरह के हेल्प के लिए उसे भी पढ़ सकते है।

आज के इस पोस्ट में हम रियल लाइफ में कैसे अपने ब्लॉग को पॉपुलर करे इसके बारे में बताने का प्रयास करे।

तो चलते है और इस काम का शुरुआत करते है –

1 Make a Visiting Card Like your Company Brand.

आप हर दिन कहीं न कहीं travel करते, नए लोगो से मिलते होने। आपने कई लोगो को अपने साथ अपने कंपनी का कार्ड लेकर घूमते देखा होगा। उसे कोई भी जान पहचान का पर्सन मिलता है, तो वह उसे अपना कार्ड थमा देता है, जिसमे उसके company का इन्फॉर्मेशन होता है।

इस कार्ड में कंपनी का नाम, उसका एड्रेस और वह कंपनी क्या बनाती है या बेचती है, सभी का इन्फॉर्मेशन होता है।

वैसे यह तकनीक बेहद कारगर होता है, अगर आप दिनभर में 10 नए लोगों तक भी पहुंच बनाते है, तो इस तरह एक महीने में आप 300 लोगों तक संपर्क कर पाते है। अगर इन 300 लोगों में से 50 लोग भी आपके कम्पनी से जुड़ते है, तो इससे कंपनी का ब्रांड बहुत आसानी से चर्चित हो जाता है।

अब इसी काम को अपने ब्लॉग को पॉपुलर करने के लिए करते है। हम अपने ब्लॉग का एक कार्ड बनाते है और हर वह पर्सन जिसे पढ़ते रहना पसंद है, उसे सर्व करते है। इस तरह से ज्यादा चांस है कि वह आपके ब्लॉग को विजिट करे। By the way अगर वह कार्ड कूड़े में भी फेक देता है, तो किसी के नजर में भी आ सकता है।

2 Create 4*6 Banner and Keep Glue for Pasting.

यह आइडिया मुझे ट्रेन में सफर करने के दौरान मिला। मैंने देखा ट्रेन में भीड़ खचा-खच भड़ी है, पर बहुत सारे लोग अपने फोन पर आंख गड़ाए हुए है।

तो आप इस तरह के पब्लिक भीड़ का भी अच्छा फायदा उठा सकते है। वह कैसे में बता रहा हूं। सबसे पहले अपने घर पहुंचे और अपना लैपटॉप खोल ले। फोटोशॉप या कोरल ड्रॉ में चार, छह का एक साइज बना ले और इसमें अपने ब्लॉग का एड्रेस और meta इन्फॉर्मेशन को टाइप कर ले। इसे इस तरह से लिखे कि लोगों को बस एक नजर में पसंद आ जाए।

अपने घर में या किसी दुकान में जाकर इसका 15 या 20 कॉपी प्रिंट करवा ले और अपने साथ एक ग्लू भी रखे।

जब भी आप किसी ट्रेन से जाए तो इसे उस डिब्बे में ग्लू के सहारे चिपका दे और हर स्टेशन पर ट्रेन रुकने के बाद अपना बोगी चेंज करे और ऐसा हर डिब्बे के साथ करे।

विश्वास करिए इससे बहुत बड़ा परिणाम सामने उभर कर आएगा। यह काम कर सकता है, ट्रेन में सफर के दरम्यान लोगो कहीं आ जा नहीं सकते है , ज्यादा-से-ज्यादा वह अपने सीट से उठकर टायलेट को तरफ जाएगा। इसलिए वह अपने आस पास देखने का प्रयास जरूर करेगा।

एक बड़ा बैनर तो स्टेशन नाम लिखे poll पर ही लिख दे।

3 Search and Meet Old Friends?

हो सकता है आपने ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा कर लिया है और अब तक आपके सारे दोस्त यत्र-तत्र जगहों में शिफ्ट हो गया है।
उनसे कनेक्ट होने के लिए सोशल मीडिया facebook, whatsapp का सहारा लीजिए और एक-एक कर सारे फ्रेंड को कनेक्ट कर लीजिए।

इसका वजह बता रहा हूं, जब भी कोई आदमी बिल्कुल बिज़ी हो जाता है, तो वह अपने छुट्टे के पल को याद करके खुश होता है। जब आप उससे कनेक्ट करने की कोशिश करेंगे, तो वह खुश होकर आपसे जरूर जुड़ेगा।

तो इस तरह से अपने पुराने फ्रेंड लिस्ट को बढ़ाकर ब्लॉग का ट्रैफिक को आसानी से increase कर सकते है।

4 Use Blog Submission Website for Strong Backlink?

अपने ब्लॉग के एड्रेस को किसी डायरेक्ट्री वेबसाइट पर सबमिट करने से आपको फ्री में बैकलिंक मिल सकता है, पर यहां एक बात पर ध्यान दे अपने ब्लॉग को सबमिट करने से पहले ब्लॉग category और subject का सही तरीके से चयन करे।

अगर आप गलत कैटेगरी में खुद के ब्लॉग को सबमिट कर देंगे, तो इससे बैकलिंक तो बढ़ेगा, पर क्वालिटी नहीं। गूगल उसी ब्लॉग हो higher backlink प्रदान करेगा, जो अपने बैकलिंक को स्ट्रॉन्ग वेबसाइट से प्राप्त करता है।

अगर आपने बहुत ज्यादा weak backlink बना लिया है, तो इसे remove करने के लिए नीचे दिए गए पोस्ट को read करे।

https://broodhome.com

5 Join Online Forum to Connect Special Person.

अक्सर हम ऐसे लोग खोजते है, जो हमारे तरह ही लिखना पढ़ना पसंद करता हो। अगर आप ऐसे व्यक्ति को खुद के ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे, जिसे पढ़ना नहीं पसंद करते है।

तो वह आपके ब्लॉग पर क्यों आना पसंद करेगा। हां हो सकता है, उसे आगे चलकर पढ़ना अच्छा लगे, पर वह अभी आपके कोई काम नहीं आ सकता है।

इसलिए आप सिर्फ वैसे व्यक्ति को ही खोजना शुरू करे, जिसे पढ़ना पसंद हो, खासकर इंटरनेट में।

इसलिए लिए किसी ऑनलाइन फोरम को ज्वाइन किया जा सकता है, जैसे quora और medium, इसके अलावा बहुत से वेबसाइट के फोरम पेज को ज्वाइन किया जा सकता है।

इससे होगा क्या, जब आप खुद जैसे लोगों से संपर्क करेंगे, उससे किसी भी टॉपिक पर प्रभावपूर्ण तरीके से बातचीत करेंगे, तो वह और आपके करीब आने का प्रयास करेगा, वह आपके blog को भी पढ़ना पढ़ने का प्रयास करेगा।

और आपको चाहिए क्या। किसी भी तरीके से ट्रैफिक आए इसमें आपका ही फायदा है। पर जब तक यह लोगों के बीच famous नहीं होगा, तब तक कोई भी प्रोजेक्ट सफल नहीं हो सकता है और market में भी ज्यादा दिन तक टिक नहीं सकता है।

Conclusion

इसके अलावा भी और तरीके है जिनको अपना कर अपने ब्लॉग को जल्दी ही रैंकिंग में लाया जा सकता है। जैसे किसी वेबसाइट से backlink खरीदना या ट्रैफिक। पर इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह गूगल या बिंग सर्च इंजन के पॉलिसी के खिलाफ है। इस वजह से आपको रैंकिंग से बाहर भी किया जा सकता है।

इस पोस्ट को लाइक और शेयर करे।


Saroj Alam

हलो, मैं सरोज आलम, www.broodhome.com का चीफ एडिटर और फाउंडर। As a beginners मैं परेशान था, आखिर मैं किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखूं, पर लिखते लिखते आखिर में सही जगह पहुंच ही गया। इस ब्लॉग पर में खिचड़ी नहीं परोसना चाहता हूं, इसलिए बस Blogging, Money Making आइडिया और Hosting से जुड़े पोस्ट ही पब्लिश करना पसंद करता हूं। I'm not perfect, but try to gives you best Today & Tommorow.

Sharing is caring!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: