Best Survey Site Available in India Till Now 2019

Sharing is caring!

जैसा की हम सभी जानते है ऑनलाइन बहुत से तरीके मौजूद है जिसमे कुछ कमाई करने के सही तरीके , कुछ बेकार है. कैप्त्चा डालने जैसा बेकार से लेकर फ्रीलांसिंग और ब्लॉग्गिंग जैसे अच्छी काम भी मौजूद है इस समय.

ऐसे ही एक काम है जिसे सर्वे कहते है, हालाँकि यह बहुत फायदेमंद नहीं है इस देश में, पर विदेश में बहुत ही पोपुलर है, वह इसलिए क्योंकि ज्यादातर अधिक अमाउंट वाले सर्वे साईट सिर्फ यूनाइटेड स्टेट, यूनाइटेड किंगडम या कनाडा को ही रजिस्ट्रेशन सपोर्ट करता है.

ऐसे में आपको कुछ सर्वे साइट्स या एप्प के बारे मैं बताऊंगा जो जो इंडिया में को सपोर्ट करता है . इसके सही और गलत दोनों पक्ष हो सकते और मैं दोनों के बारे मैं बताऊंगा ताकि आप सही तरह से फैसला ले सके.

सर्वे साइट्स के Questions टेक्स्ट और विडियो दोनों हो सकते है, इसलिए आप जो भी करना चाहते है इसका ध्यान हमेशा रखे.

Top 10 Survey Sites

1- ValuedOpinions

यह बहुत ही पोपुलर सर्वे साईट है पर रैंकिंग मैं उतनी पोपुलर नहीं है वजह इसने कोई ब्लॉग नहीं बनाया है जो इसके रैंकिंग को एकदम सही कर सके. इस साईट को Research Now कंपनी चलाती है जो 2004 में बना है. इस समय यह इंडिया मैं बहुत ही अच्छी तरह काम कर रही है.

यह दावा करती है प्रत्येक सर्वे को पूरा करने पर 15 रुपया से लेकर 150 रुपया तक देती है, पर यह एक बार में 295 रूपये तक की सर्वे कभी कभार भी दे देती है और दिन में अक्सर 90, 120, 180 रूपये रिवॉर्ड देती है.

Right Hand

  1. किसी भी वेबसाइट की तुलना में यह अच्छी अमाउंट देता है और कितना भी बड़ा अमाउंट हो तत्काल देता है पेंडिंग नहीं करता है.

  2. यह एक से ज्यादा भाषा को सपोर्ट करता है.

  3. Questions ज्यादा थकाने वाला नहीं होता है और भाषा सरल होता है.

  4. रिवॉर्ड आप Amazon, Flipkart के द्वारा ही पा सकते है जिसकी वजह से आपको कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं देना होता है और हाँ आप इसे चैरिटी मैं भी डोनेट कर सकते है.

  5. Amazon में 400 रूपये और Flipkart में 500 रूपये ट्रान्सफर होता है.

Wrong Hand

  1. सर्वे हमेशा उपलब्ध नहीं होने के वजह से इसे बेकार समझा जा सकता है.

  2. इसमें बस सर्वे करके ही कमाया जा सकता है.

  3. अक्सर साईट प्रॉब्लम आ जाता है, सर्वे दिखता तो है पर स्टार्ट नहीं होता है. प्रोफाइल कभी 99% में फंस जाता है फिर दो या तीन दिन बाद ही सही होता है.

  4. एक से ज्यादा अकाउंट बनाने पर सस्पेंडेड कर दिया जाता है.

Important Note

  1. अगर सर्वे स्टार्ट नहीं हो रहा हो तो हिस्ट्री को डिलीट करे दोबारा लॉग इन कर साईट काम करने लगेगा.

  2. साईट मैं काम करने के दरम्यान मोबाइल या लैपटॉप स्विच ऑफ हो जाता है तो इसे दोबारा पूरा किया जा सकते है.

https://valuedopinions.co.in/signup

2- Neobux

यह साईट 2008 से काम कर रही है इसपर आप सर्वे के अलावा एड्स देखकर, मिनी जॉब्स को पूरा करके, गेम खेलकर एअर्निंग कर सकते है. इस साईट का सबसे अच्छा सर्विस मिनी जॉब्स और सर्वे है बाकि सब लगभग बकवास है.

मिनी जॉब्स पर आप एक जॉब्स को पूरा करके 1 सेंट लेकर 9 सेंट तक कमा सकते है और इस तरह आप लगातार 200 से लेकर 250 जॉब्स को पूरा कर सकते है. 1 $=100 cents होता है और यह समय के साथ बदलता है जिस प्रकार डॉलर की वैल्यू घटतीबढती रहती है.

पहले सर्वे अमाउंट बहुत कम था पर अब दिया गया है. इसके लिए एक अच्छी मजबूत प्रोफाइल बनाना पड़ता है जिसके आधार पर ही किसी सर्वे को क्वालिफाइड कर सकते है.

Right Hand

  1. अच्छी संख्या मैं मिनी जॉब्स उपलब्ध रहता है और छोटे अमाउंट वाले सर्वे हमेशा रहते है.

  2. यह वेबसाइट बहुत ही अच्छे तरीके से काम करती है.

  3. डायरेक्ट रेफेरल और इनडायरेक्ट रेफेरल से भी कमाई की जा सकती है.

Wrong Hand

  1. एड्स अमाउंट बहुत ही कम है एक एड्स देखने पर $0.001 ही मिलते है जो बस 7 पैसे के बराबर होते है और एक दिन में 10 या 14 एड्स ही देखने को मिलते है.

  2. कई ब्लॉग में यह दावा किया जाता है कि इनडायरेक्ट रेफेरल के द्वारा हर महीने लाखों कमा सकते है, पर मेरे लिए निराशाजनक साबित हुआ. मैंने $19 तक खर्च किया पर कुछ भी फायदा नहीं हुआ. होता क्या है आप जब कोई रेफेरल लेते है उसे हर रोज क्लिक करने पड़ता है एक क्लिक पर $0.005 मिलता है स्टैण्डर्ड यूजर के लिए और प्रीमियम यूजर के लिए $0.010 मिलता है और हर रोज 4 Orange एड्स ही देख सकते है और इसी एड्स पर ही आपको अर्निंग होता है और आपको भी चारो को क्लिक करना होता है . एक समय था जब दिनभर में इसी पर लग रहता था, पर अब मैं इसे छोड़ चुका हूँ.

  3. लगातार दो मिनट गेम खेलने पर $0.001 मिलते है इस तरह यह बोगस काम के अलावा कुछ भी नहीं है.

  4. पेमेंट विदड्रा के लिए Skrill जैसे लुटेरा साईट यहाँ मिलेगा.

3- Ysense

यह सर्वे वेबसाइट 2007 से काम कर रही है हालाँकि इसका पहले नाम ClixSense था पर अब अपडेट की वजह से बदल गया पहले की तुलना में इसमें बहुत चेंजिंग आ गया है जिस वजह से आप इसे पसंद कर सकते है.

शुरुआत में इसपर आप एड्स देखकर भी अर्निंग कर सकते थे, पर इसे बंद किया जा चूका है. सर्वे करना, मिनी जॉब्स पूरा करना, कॉइन के रूप में किसी सर्वे करना, रेफेरल आदि तरीके है जिससे आप कमाई कर सकते है.

Right Hand

  1. इसका सर्वे अमाउंट बहुत ही अच्छा है यह $3 तक एक सर्वे को पूरा करने की देती है.

  2. Neobux की तरह ही आप इसपर मिनी जॉब्स को पूरा कर सकते है. अच्छी क्वालिटी के साथ, ज्यादा मिनी जॉब्स को पूरा करने पर आपको रिवॉर्ड भी मिलता है.

  3. सबसे खास है रेफेरल प्रोग्राम जहाँ एक रेफेरिंग पर आपको 30% (भारत में) मिलते है तो इस तरह के खास प्रोग्राम की वजह से अच्छी कमाई हो सकती है. जैसे अगर आपका रेफेरल ने $10 कमाए तो आपको मिलेगे $3 डॉलर और अलगअलग देशों में ज्यादाकम कमीसन मिलता है अगर आप अमेरिका, डेनमार्क से हो आपको ज्यादा मिलेगा और अगर भारत, बांग्लादेश से होने पर कम मिलेगा. तो है न ख़ास.

  4. इस साईट में हर रोज एक टारगेट दिया जाता है जिसको पूरा करने पर आपको कमीसन मिलता है और इस तरह साईट मस्त है.

  5. अगर गलती से account क्लोज हो जाता है और बैलेंस 0 हो जाने पर, दोबारा एक टिकट सबमिट करे एक दम सही कारन से, बैलेंस वापस आ जायेगा. मैंने ऐसा एक बार किया है.

Wrong Hand

  1. पहले साईट पर पागलो की तरह सर्वे आता रहता था और स्टार्ट करने पर पूरा भी नहीं होता था पर अब सुधार के बाद सर्वे दिखना ईद का चाँद हो गया है. इसके इतर बड़े अमाउंट के सर्वे को पूरा करने पर वह रिव्यु के लिए चला जाता था और इस तरह से जब तक वह सेलेक्ट या रिजेक्ट नहीं होता था तब तक पेंडिंग रहता था. इसमें 30 से ज्यादा का समय लगता था और हमेशा रिजेक्ट हो जाता था.

  2. अभी कुछ सुधार हुआ है Paypal, Amazon Pay जोड़ा गया है पहले विद्ड्र के लिए Payoneer, Skrill जैसे वेबसाइट या एप्प्स ही होता था और Payoneer का तो पता नहीं, Skrill तो महा लुटेरा है. यह 600 रूपये से कम ट्रान्सफर नहीं करता है और एक ट्रान्सफर के लिए 440 रूपये चार्ज करता है और Clixsense से इसमें ट्रान्सफर करने पर %1 चार्ज लगता है वह अलग. हालाँकि यह दावा करता है %1 चार्ज के अलावा कोई Hidden फीस नहीं है पर यह खुद अपने पालिसी का हनन कर रहा है.

4- Mindswarms

यह एक विडियो बेस्ड सर्वे साईट है और ख़ुशी की बात यह है कि यह इंडिया में भी काम करती है. यह शायद पहला और अंतिम विडियो सर्वे साईट है इसके अलावा कोई नहीं है.

यह हाई पेआउट देती है किसी भी साईट की तुलना मे. इस तरह से यह आप का पहला पसंद हो सकता है पर यह बिलकुल आसान नहीं और न ही थोडा ज्यादा मेहनत कर इसे आप पूरा कर सकते है, वो क्यों इसे मैं आगे बताऊंगा. सबसे पहले आपको एक प्रोफाइल विडियो बना कर सबमिट करना पड़ता है और इसी के आधार पर आप सर्वे स्टडी के लिए क्वालिफाइड करते है.

Right Hand

  1. यह आपको डॉलर देती है एक,दो,तीन नहीं कम 15 डॉलर और अधिक 75 डॉलर. अगर आपको डॉलर का रेट पता है तब आप समझ सकते है यह क्या चीज है.

  2. Paypal के द्वारा तुरंत 1% फीस देकर अपने Bank Account में मनी भेजे.

  3. किसी भी स्टडी को 20 मिनट के अन्दर ही पूरा किया जाता है और इस तरह थकाने वाला बिलकुल नहीं है.

  4. स्टडी पूरा करने पर 24 घंटे के भीतर पेमेंट मिल जाता है.

Wrong Hand

  1. Mindswarms में account बनाने के बाद profile video बनाना पड़ता है इसी के आधार पर आपके ईमेल में स्टडी आता है और इस तरह यह कब तक आयेगा पता नहीं. एक बार जब आपने सर्वे को पूरा कर दिया तब इसे सबमिट करना होता है, सब बाते सही होने पर ही सर्वे आपको आपकी कमाई देता है.

  2. इसमें जैसेतैसे काम नहीं चलने वाला है आपके लैपटॉप या मोबाइल का कैमरा जितना जबरदस्त होगा उतना ही चांस बनेगा सर्वे आने का. चेहरे पर चमक नहीं होनी चाहिए, बैकग्राउंड प्लेन हो चाहिए हल्का सा अँधेरा भी नहीं allow नहीं करेगा, साउंड भी एकदम बढ़िया होना चाहिए और इसके साथ इंग्लिश भी जबरदस्त होना चाहिए. इंग्लिश ग्रामर पर पूरी तरह से अच्छी पकड़ होने के बाद ही आपका भला हो सकता है. इस तरह से यह नानी याद दिलाने वाला है.

5- Survey Junkie

अगर आप भारत से बाहर अमेरिका, लन्दन में रहते है तब ही यह काम करेगा क्योंकि यह अभी इंडिया में अपने सर्विसेज को नहीं लाया है अभी तक, पर शायद बाद में लाने की चांसेस है.

चुकी मैं भारत से हूँ और इस पर account भी नहीं बना सकता तो फिर इसके बारे मैं कुछ भी सटीक बता पाना लगभग संभव नहीं है, बस बहुत सारे फौरम और सर्वे जंकी के वेबसाइट से ही बहुत सारी जानकारी लेने के बाद ऐसा लगता है यह legit साईट है. यह बहुत ही हाई रेट देता है किसी सर्वे को पूरा करने के लिए और इसे Paypal या इगिफ्ट कार्ड के द्वारा विद्द्र किया जा सकता है जब $10 अकाउंट में जमा हो जाए.

अगर आप वैसे जगह से है जहाँ यह available है तो जरुर try करे.


Saroj Alam

हलो, मैं सरोज आलम, www.broodhome.com का चीफ एडिटर और फाउंडर। As a beginners मैं परेशान था, आखिर मैं किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखूं, पर लिखते लिखते आखिर में सही जगह पहुंच ही गया। इस ब्लॉग पर में खिचड़ी नहीं परोसना चाहता हूं, इसलिए बस Blogging, Money Making आइडिया और Hosting से जुड़े पोस्ट ही पब्लिश करना पसंद करता हूं। I'm not perfect, but try to gives you best Today & Tommorow.

Sharing is caring!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: