Add WordPress Widget on Page in WordPress

Sharing is caring!

wordpress widgets facebook in wordpress

किसी वेबसाइट/ब्लॉग को आप जितना यूजर फ्रेंडली बनाएँगे, आपके लिए उतना ही अच्छा रहेगा. क्योंकि इससे यूजर ज्यादा आपसे interact रह पाएँगे. इसलिए जितना हो सके उतना widget का इस्तेमाल ब्लॉग में करे, पर इस चक्कर में हद से ज्यादा विजेट से ब्लॉग को सजा देने से कुछ फायदा नहीं होने वाला है.

एक newbabie यूजर को विजेट क्या होता है इसे समझने मैं दिक्कत हो सकता है, इसलिए पहले – पहल हम इसके ही बारे में जानने की कोशिश करेंगे.

According to WordPress.org “WordPress Widgets add content and features to your Sidebars.”

तो यह बात था वर्डप्रेस का अब बारी है मेरा. दरअसल विजेट का use कंटेंट को मैनेज करने के लिए किया जाता है इसके लिए आपको किसी प्रकार का प्रोग्रामिंग कोड नहीं लिखना होता है. बस क्लिक एंड ऐड काम खत्म. इसका वर्क जैसे – सर्च बटन कंटेंट खोजने, टेक्स्ट लेबल से कोई खास कंटेंट को पढने के लिए.

अब बात यहाँ है किसी भी प्रकार के विजेट को वर्डप्रेस में कैसे जोड़े. इसके लिए कुछ बातों को ध्यान रखना जरुरी है.

  • वर्डप्रेस के साथ डिफ़ॉल्ट रूप से nineteen, twenty का थीम इनस्टॉल रहता है जो फ्री ऑफ़ कास्ट होने के वजह से आप कोई-सा भी विजेट choose करके ऐड कर सकते है.
  • पर अगर थीम ट्रायल है और इसे pro में अपग्रेड नहीं किया गया है, तो कुछ फंक्शन को डिसएबल कर दिया जाता है, इसलिए हमेशा फ्री थीम को ही इस्तेमाल करे या ट्रायल को अपग्रेड कर दे.
  • इसके अलावा कुछ full width वाला theme में विजेट को इस्तेमाल करना बहुत मुश्किल है.

WordPress में इसे दो तरह से काम में लाया जाता है –

Customize a Theme and Adding Default Widget

डिफ़ॉल्ट रूप से वर्डप्रेस आपको विजेट use करने का permission देता है, जिसका इस्तेमाल करने के लिए आप को किसी भी प्रकार का तिकरम नहीं करना पड़ेगा.

इसके लिए इस स्टेप्स को फोलो करे –

  • सबसे पहले वर्डप्रेस में लॉग इन करे. फिर Admin Panel > Apperance > Customization >Widgets > Add Widgets
  • अब विजेट आप्शन में जाकर जिसे जोड़ना चाहते है, उसे जोड़ सकते है. इसमें search option, label, aksimet, archive पहले से मौजूद है और अगर आप चाहे तो HTML coding का भी यहाँ कमाल दिखा सकते है.

By Using WordPress Plugins

दूसरा समाधान यह हो सकता है, एक प्लगइन को इनस्टॉल करके इस काम को झट से किया जा सकता है. बहुत सारे विडगेट आपको ऐड नहीं करने मिलेगे. इसके लिए प्लगइन पर निर्भर रहना पड़ेगा.

अगर आपको वर्डप्रेस में प्लगइन नहीं इनस्टॉल करना आता है तो मेरे नीचे लिंक को क्लिक कर वह पोस्ट पढ़ सकते है जिसमे प्लगइन इंस्टालेशन के बारे में बताया गया है.

How to Minimized Long Contents Using Anchor Tags

कुछ recommaned प्लगइन का example दे रहे है, जिसका use डिफ़ॉल्ट विजेट के रूप में करते है –

  • Contact Widgets (Godaddy) – इसका इस्तेमाल लोकल seo, मतलब एड्रेस, ईमेल और फ़ोन को दिखाने के लिए होता है और इस प्लगइन का इंटरफ़ेस अच्छा है.
  • Google Reviews Widget (RichPlugins) – इसका इस्तेमाल गूगल में बिज़नस के रिव्यु को दर्शाने के लिए होता है.
  • Widget Importer & Exporter (Chruchthemes.com) – इस प्लगइन से विजेट को एक साईट से दुसरे साईट में ट्रान्सफर करने के लिए होता है.

यह कुछ खास तरह के widget थे, जो सामान्यत: डिफ़ॉल्ट विजेट्स लिस्ट में नहीं स्टोर रहता है, इसे इनस्टॉल करके ही इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

  • Remove Widget From WordPress Site

जैसे आप इसे add करते है उसी प्रकार से इसे रिमूव भी किया जा सकता है.

  • अगर प्लगइन को हटाना है, तो Admin Panel > Plugins > Plugin_Name > Deactivate > Delete.
  • अगर customize menu से remove करना है, Admin Panel > Apperance > Customized > Widget > Scroll Down > Delete

निष्कर्ष – अगर आप वर्डप्रेस में अपने ब्लॉग/वेबसाइट को होस्ट कर रहे है, तो आपको यह जरुर पता होना चाहिए कि इस समय इसमें 55,000 से ज्यादा प्लुगिंस अपलोड है और ओपन सोर्स होने के वजह से कोई भी प्लगइन को develop करके अपलोड कर सकता है.

यह तो था विजेट से जुड़ा एक छोटा सा पोस्ट. I Hope शायद आपको यह पसंद भी आया होगा. इसे लाइक और शेयर जरुर करे.


Saroj Alam

हलो, मैं सरोज आलम, www.broodhome.com का चीफ एडिटर और फाउंडर। As a beginners मैं परेशान था, आखिर मैं किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखूं, पर लिखते लिखते आखिर में सही जगह पहुंच ही गया। इस ब्लॉग पर में खिचड़ी नहीं परोसना चाहता हूं, इसलिए बस Blogging, Money Making आइडिया और Hosting से जुड़े पोस्ट ही पब्लिश करना पसंद करता हूं। I'm not perfect, but try to gives you best Today & Tommorow.

Sharing is caring!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: